Search Vardhaman Infotech Blog

Friday, May 20, 2016

एंड्राइड एप्लिकेसन डेवलपमेंट में अपार सम्भावनाएं


 भारत में एंड्राइड एप्लिकेसन डेवलपमेंट में अपार सम्भावनाएं हैं.  लोग इसे अपने करियर के रूप में भी ले सकते हैं. कई लोग ऐसा सोचते हैं की केवल अंग्रेजी भाषी लोग ही ये ऐसा काम कर सकते हैं पर ये बात पूरी तरह सच नहीं है. शुरुआत करने के लिए आप इन विडियो का सहारा ले सकते हैं जो की आपको हिंदी भाषा में एंड्राइड डेवलपमेंट करना सिखा सकते है.

केवल भारत में ही १३ करोड़ इंटरनेट इस्तेमालकर्ता अपने मोबाईल फ़ोन में एंड्राइड प्रोग्राम का उपयोग करते हैं और यह संख्या लगातार तेज़ी से बढ़ रही है। विश्व भर में यह संख्या करोड़ों मे नहीं बल्कि अरबों में है. एंड्राइड उपभोक्ताओं की इतनी बड़ी संख्या व्यापारिक प्रतिष्ठानो, शिक्षा संस्थानों, राजनेताओं, कलाकारों, मिडीया  आदि सभी को अपनी और आकर्षित करती है और अपने लाभ के लिए वे उन सभी एंड्राइड उपभोक्ताओं से जुड़ना चाहते हैं. उन सभी से एक साथ जुड़ने का एकमात्र सरल उपाय है एंड्राइड एप्लीकेशन। इसलिए रोज हज़ारों की संख्या में एंड्राइड एप्लीकेशन बन कर तैयार हो रहा है और व्यापारी, शिक्षा संस्थान, राजनेता आदि प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से उसका लाभ उठा रहे हैं.  

इतनी बड़ी संख्या में एंड्राइड ऎप बनाने एवं बने हुए ऎप को उन्नत करने के लिए बड़ी संख्या में डेवलपर की आवश्यकता है,  साथ ही  उसके रखरखाव के लिए तो और भी ज्यादा डेवलपर की जरुरत पड़ती है. हम यह भी जानते हैं की सॉफ्टवेयर तकनीक में भारत दुनिया में सिरमौर है और पूरी दुनिया का अधिकांश काम भारत में ऑउटसोर्स होता है. ऐसी स्थिति में इस तेज़ी से विकसित होती हुई तकनीक के क्षेत्र में बहुत बड़ी संख्या में दक्ष लोगों की जरुरत है. और यह क्षेत्र अपने आप में असीमित संभावनाओं का द्वार खोल देता है. पुरे विश्व और खास कर भारत में एंड्राइड तकनीक रोजगार की बहुत बड़ी संभावनाएं ले कर आया है.


                                                       एंड्रॉयड सीखें- हिंदी वीडियो भाग १ 

एंड्राइड ऍप बनाने के लिए एक विशेष प्रकार की तकनीकी शिक्षा की आवश्यकता है और इसे ६ महीने के अंदर सीखा जा सकता है, एक वर्ष का प्रशिक्षण किसी को इसका विशेषज्ञ बना सकता है. इस प्रकार का प्रशिक्षित व्यक्ति एक अच्छी नौकरी पा सकता है या स्वयं स्वतंत्र रूप से काम कर अर्थोपार्जन कर सकता है. सामान्यतः भारत में एक एंड्राइड डेवलपर को ३ से ६ लाख तक का पैकेज मिल जाता है.


                                                        एंड्रॉयड सीखें- हिंदी वीडियो भाग २  

वर्धमान इंफोटेक पिछले कई वर्षों से एंड्राइड एप्लीकेशन बनाने का काम कर रही है और इस में प्रतिष्ठान की दक्षता को विश्व भर में स्वीकारा गया है. यही कारण है की देश-विदेश के अनेक लोग एवं कम्पनियाँ एंड्राइड डेवलपमेंट के लिए वर्धमान इंफोटेक पर भरोसा करती है.

वर्धमान इंफोटेक (Vardhaman Infotech) इच्छुक छात्रों को एंड्राइड तकनीक सीखाने का काम भी करती है और अब तक बहुत लोग यहाँ से सीख कर जा चुके हैं. इनमे से कइयों को यहीं नौकरी पर भी रख लिया जाता है और कई लोग अन्य स्थानों पर भी नौकरी के लिए चले जाते हैं. तकनीकी दक्षता हासिल करने के बाद स्वयं का व्यवसाय भी प्रारम्भ किया जा सकता है.

नैनो तकनीक के उपयोग से रोग निदान होगा सस्ता


Vardhaman Infotech

eCommerce and Mobile Application development 
Jaipur, Rajasthan, India
E-mail: info@vardhamaninfotech.com

#Vardhaman #Infotech #Android #Applications #Hindi #Developent 

No comments:

Post a Comment