Search Vardhaman Infotech Blog

Monday, June 13, 2016

तकनीक से खारा पानी होगा मीठा, मिटेगी पानी की समस्या



तकनीक से खारा पानी होगा मीठा


सिरामिक एवं नैनो तकनीक की सहायता से खारा पानी होगा मीठा, मिटेगी पानी की समस्या। देश भर में अनेक स्थानों में विशेष कर राजस्थान जैसे प्रदेश में पानी की बहुत समस्या है. बहुत से स्थान ऐसे भी हैं जहाँ पानी तो है परन्तु खारा है. यह पानी न तो पीने के काम आता है, न जानवरों को पिलाने में और न ही खेती में. ऐसी स्थिति में यह जल होने न होने जैसा है.

 युवा बैज्ञानिक डा. राहुल लोढ़ा ने इस का समाधान खोजा है. डा राहुल लोढ़ा ने सिरामिक तकनीक में कनाडा से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है.  उनके शोध का विषय था "Synthesis and sintering of chromium-free complex spinels in the MgO-Al2O3-FeOx-Me4+O2 systems".

इस शोध की सहायता से पानी से जहरीले पदार्थों को दूर करने में भी मदद मिलती है. इस शोध पर उन्हें अमरीका से पेटेंट भी प्राप्त हो रहा था. परन्तु गौरतलब बात ये है की उन्होंने इसका पेटेंट ले कर निजी लाभ कमाने के बजाय इसे सभी के लिए खुल छोड़ दिया. इस प्रकार व्यापक जनहित में उठाया गया उनका ये बड़ा कदम था.


खारे पानी की वनस्पति 

सिंचाई के लिए उपयोग में आएगा खारे से मीठा हुआ यह पानी 

किसानों को होगा फायदा 

उम्मीद की जा सकती है की सिरामिक एवं नैनो तकनीक के उपयोग से जो संयन्त्र बनेगा वो खारे पानी की समस्या को बहुत हद तक दूर कर पाएगा। यह तकनीक बहुत ही सस्ता है एवं इस संयन्त्र को सीधे पम्प से जोड़ कर खारे पानी को मीठा किया जा सकेगा। इससे ख़ास कर किसानों को बहुत लाभ होगा जो की खारे पानी को सिंचाई में उपयोग नहीं ले सकते। संयंत्र सस्ता होने के कारण इसे साधारण किसान भी खरीद कर उपयोग में ले सकते हैं.

युवा वैज्ञानिक डॉ. राहुल लोढ़ा ने बताया की एक साधारण से एवं बहुत ही कम लागत से बनने वाले सिरामिक फ़िल्टर से पानी का खारापन ७० से ८० प्रतिशत तक दूर किया जा सकता. एक फ़िल्टर कई लाख लीटर खारे पानी को मीठा बना सकता है. यह पानी सिंचाई के उपयोग में बड़ी आसानी से लिया जा सकता है. उन्होंने आगे बताया की इस तकनीक के माध्यम से मात्र एक हज़ार रुपये के खर्च से एक एकड़ जमीन की वर्ष भर सिंचाई के लायक खरे पानी को मीठा किया जा सकता है.  

भारत खासकर राजस्थान में खारे पानी की समस्या 

भारत सहित विश्व के सभी देश पानी के गंभीर संकट से गुजर रहे हैं. जहाँ पानी है परन्तु खारा है वहां इस तकनीक का उपयोग बेहद लाभदायक रहेगा. उल्लेखनीय है की देश के विभिन्न भागों में खारे पानी की समस्या है. मरुप्रदेश राजस्थान विशेषकर इस समस्या से ग्रस्त है. खारे पानी की वजह से  किसान खेती नहीं कर पाते और पशुपालन में भी कठिनाई होती है. 

तकनीकी क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ने वाली वर्धमान इंफोटेक, जयपुर के आमंत्रण पर डा. राहुल लोढ़ा यहाँ पधारे। दो दिन के उनके जयपुर प्रवास में खारे पानी को मीठा करने की तकनीक के सम्वन्ध में विचार विमर्श हुआ. वर्धमान इंफोटेक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दर्शन कोठारी ने उनके इस शोध में पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया। 

हिंदी में लिखे कुछ ब्लॉग  

एंड्राइड एप्लिकेसन डेवलपमेंट में अपार सम्भावनाएं

नैनो तकनीक के उपयोग से रोग निदान होगा सस्ता


Vardhaman Infotech
eCommerce and Mobile Application development 
Jaipur Rajasthan, India
E-mail: info@vardhamaninfotech.com 


आइये हम सब मिलकर पानी बचाएं, इसका दुरूपयोग बंद करें


No comments:

Post a Comment