Search Vardhaman Infotech Blog

Tuesday, June 7, 2016

नैनो तकनीक के उपयोग से रोग निदान होगा सस्ता


नैनो तकनीकसे रोग निदान

नैनो तकनीक से जीवन को आसान बनाया जा सकता है एवं अनेक समस्याओं का समाधान भी किया जा सकता है, यह कहना है नैनो वैज्ञानिक सचिन दुबे का. उन्होंने बताया की भारत में महिलाओं में मूत्राशय का संक्रमण एक बहुत ही आम बात है परन्तु इसका निदान बहुत ही महंगा है एवं इसमें समय भी बहुत ज्यादा लगता है. इस संक्रमण के परीक्षण के लिए उन्होंने एक बहुत ही सस्ता संयंत्र बनाया है। उन्होंने एक ऐसी तकनीक विकसित की है जिससे मात्र २० मिनट में एवं बहुत ही कम खर्चे में इस रोग का निदान हो सकता है. 

सामान्यतः इस के निदान (डायग्नोसिस) में ४ दिन का समय लगता है एवं यह परीक्षण काफी महंगा भी होता है. ग्रामीण इलाकों में इस संक्रमण के परीक्षण की सुविधा भी उपलब्ध नहीं है. इस कारण से ग्रामीण महिलाओं को किसी पास के शहर में आना पड़ता है. इसमें समय और पैसा दोनों ही खर्च होता है. और यह आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए काफी मुश्किल होता है.   

Sachin dube and Darshan Kothari, Entrepreneurship and managerial skills Development program at Vardhaman Infotech
नैनो वैज्ञानिक सचिन दुबे एवं दर्शन कोठारी 

वैज्ञानिक सचिन दुबे ने प्राप्त किया पेटेंट 

श्री सचिन दुबे ने इस तकनीक के लिए भारत में पेटेंट भी प्राप्त कर लिया है एवं अमरीका एवं यूरोप के में पेटेंट के लिए आवेदन दिया हुआ है.  वे वर्धमान इंफोटेक, जयपुर द्वारा आयोजित उद्यमिता एवं प्रवंधन कौशल विकाश कार्यक्रम में बोल रहे थे. उन्होंने विद्यार्थियों एवं युवा उद्यमियों को शोध कार्य में आगे आने, नई तकनीक अपनाने, एवं उद्यमिता के लिए प्रोत्साहित किया. 

सचिन दुबे को अपने इस कार्य के लिए बहुत से पुरष्कार राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मिल चुके हैं और अभी हाल ही में हेल्थ केयर स्टार्ट अप (Healthcare Startup) की एक प्रतियोगिता में उन्होंने २०० प्रतिभागियों में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. कार्यक्रम में कनाडा से शोध उपाधि प्राप्त सिरामिक तकनीक विशेषज्ञ डा. राहुल लोढ़ा एवं प्रवंधन विशेषज्ञ डा. राजेश भट ने भी अपने विचार रखे. 

वर्धमान इंफोटेक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दर्शन कोठारी ने कार्यक्रम का सञ्चालन करते हुए अतिथियों को फल की टोकरी भेट कर स्वागत किया। उन्होंने बताया की वर्धमान इंफोटेक ई-कॉमर्स एवं मोबाईल (एंड्राइड व आई फोन) एप्लिकेसन डेवलपमेंट की अग्रणी कंपनी है.


Vardhaman Infotech
eCommerce and Mobile Application development 
Jaipur Rajasthan, India
E-mail: info@vardhamaninfotech.com 

  

No comments:

Post a Comment